ग्राम प्रधान ने पीछाकर पकड़े चोर, दबोचने में ग्रामीणों ने भी दिया साथ

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी। फोटो साभार पुलिस

नई टिहरी : उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण एक तरफ जंगली जानवरों के कारण परेशान हैं तो दूसरी तरफ चोरों के आतंक ने उनका जीना मुश्किल कर दिया है। थौलधार विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत खमोली में सोमवार तड़के करीब चार बजे चोरों ने खमोली गांव के पास सड़क किनारे रखे गए लोहे के लाखों रुपए के तारबाड़ करने के एंगिल समेत अन्य सामान चोरी कर लिया, लेकिन ग्राम प्रधान ओम प्रकाश बधानी की सूझबूझ और साहस के कारण ग्रामीणों ने घेराबंदी कर चोरों को माल समेत दबोच लिया।

इसी लोडर में ले जाया जा रहा था चोरी का माल। फोटो साभार- पुलिस

आरोपी यूटीलिटी (पिकअप) लोडर लेकर आए थे, रविवार तड़के करीब बजे चोरों ने लोहे के लाखों रुपए के एंगल आदि लोडर में डालकर ले जा रहे थे, इसी बीच वहीं पास में घर में सोए ग्राम प्रधान की नींद खुल गई और वह बेटे को लेकर सड़क तक पहुंचे तभी चोर लोडर लेकर फरार हो गए। पिता- पुत्र ने अपनी गाड़ी से चोरों का पीछा करते हुए रास्ते में उन्हें पकड़ लिया। इसी बीच ग्राम प्रधान ने सूझबूझ का परिचय देते हुए पहले ही खमोली और बागोड़ी के ग्रामीणों को सूचना देकर सड़क में बुला लिया था। सभी ने मिलकर लोडर सवार दोनों आरोपियों को पकड़ लिया। इसके बाद मौके पर पुलिस बुलाई गई। पुलिस दोनों आरोपियों को पहले कंडीसौड़ थाने ले आई और पूछताछ की। इसके बाद नई टिहरी कोर्ट में ले गई। आरोपियों ने गंगोत्री हाईवे पर भी एक होटल सवामी की निर्माण के लिए रखी चद्दर, टंकी आदि चोरी की। यह सामान भी उनके लोडर में मिला। कंडीसौड़ थाने के प्रभारी निरीक्षक सुखपाल सिंह मान ने बताया कि आरोपी उत्तरकाशी जिले की दिचली पट्टी में कुमराड़ा गांव के रहने वाले हैं। दोनों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर नई टिहरी कोर्ट में पेश किया गया है, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। कुछ माह पहले बगोड़ी गांव में भी पंचायत भवन से लाखों रुपयों के बर्तन चोरी हुए थे, ये ग्राम पंचायत के थे। इसमें ऐतिहासिक बड़े भड्डू, बड़ी कड़ाई, बाल्टियां, परात, लोटे, कौंचा, बड़े करछे आदि शामिल थे। इसके अलावा एक अन्य घर में भी चोरी हुई थी, जहां से खाद्य सामग्री आदि चोरी हुई थी। ग्रामीणों को संदेह है कि इन चोरियों में भी इन्हीं का हाथ है। इस बात की भी प्रबल संभावना है कि इनका पूरा गिरोह है, जो मिलकर काम करता है। इनमें से कुछ लोग आसपास के भी हो सकते हैं, जिन्हें क्षेत्र के बारे में पूरी जानकारी है कि कहां क्या हो सकता है, जिसे चोरी किया जा सके। प्रभारी निरीक्षक सुखपाल सिंह मान ने बताया कि आरोपियों को रिमांड पर लेकर इस संबंध में भी गहनता से पूछताछ की जाएगी। इनका अगर गिरोह है तो इनसे अन्य की भी जानकारी ली जाएगी। ताकि रैकी कराने वालों को भी पकड़ा जा सके। अगर चोरी में अन्य का हाथ सामने आता है तो उन्हें भी मुकदमें में आरोपी बनाया जाएगा। ::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय आयुष अग्रवाल जनपद टिहरी गढ़वाल के आदेशानुसार एवं अपर पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में एवं क्षेत्राधिकारी  नई टिहरी के निकट परिवेक्षण में अपराधियों की धरपकड़ में आज दिनांक 23 सितंबर 2024 को थाना छाम पुलिस के द्वारा ग्राम प्रधान खमोली ओमप्रकाश की सूचना पर स्थानीय ग्रामीण सूर्य प्रकाश, विकास डोभाल , लाखीराम उनियाल ,प्रांशुल , गिरीश प्रसाद की मदद से थानाक्षेत्रान्तर्गत ग्राम खमोली व शिवम होटल के पास कोटीसेरा से चोरी किये गये सामान 28 अदद लोहे के एंगल 03 अदद प्लास्टिक के ड्रम,01अदद लकडी का तख्त,01अदद लोहे का 20फिट लम्बा 2ईच मोटा पाईप,01अदद प्लास्टिक का पाईप पानी वाला व 02 अदद लकडी की बल्लियों सहित घटना में प्रयुक्त सफेद रंग की पिकअप गाडी संख्या UK09CA0338 के साथ अभियुक्त दीपक असवाल पुत्र स्व0 बलवीर सिह नि0 ग्राम कुमराडा पट्टी दिचली थाना धरासू जनपद उत्तरकाशी व अभियुक्त अषाढ सिंह राणा पुत्र स्व0 सोबन सिंह नि0 कुमराडा उपरोक्त को गिरफ्तार किया गया। वादी ग्राम प्रधान खमोली ओमप्रकाश बधानी की तहरीर पर मु0अ0स0 12/2024 धारा 303(2),317(2) BNS पंजीकृत कर गिरफ्तारशुदा अभियुक्तो को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है
*गिरफ्तारशुदा अभियुक्त के नाम पते*
1- दीपक असवाल पुत्र स्व0 बलवीर सिह नि0 ग्राम कुमराडा पट्टी दिचली थाना धरासू जनपद उत्तरकाशी
2- अषाढ सिंह राणा पुत्र स्व0 सोबन सिंह नि0 कुमराडा पट्टी दिचली थाना धरासू जनपद उत्तरकाशी
*बरामदगी का विवरण*-
1- 28अदद लोहे के एंगल
2- 03 अदद प्लास्टिक के ड्रम
3- 01अदद लकडी का तख्त
4- 01अदद लोहे का 20फिट लम्बा 2ईच मोटा पाईप
5- 01अदद प्लास्टिक का पाईप पानी वाला
6- 02 अदद लकडी की बल्लियों
7- घटना में प्रयुक्त सफेद रंग की पिकअप गाडी संख्या UK09CA0338
*गिरफ्तारी व बरामदगी पुलिस टीम*–
1-उ0नि0 टीकम सिह चौहान
2-हे0कानि0 78ना0पु0 धर्मेन्द्र कुमार
3-हे0कानि0 137 ना0पु0 विपिन सैनी
4-चालक कानि0 गम्भीर सिंह तोमर थाना छाम जनपद टिहरी गढ़वाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *