विनियमितीकरण को लेकर 30 सितंबर और 01 अक्टूबर को धरना देगा विद्युत संविदा एकता मंच

@ ऊर्जा के तीनों निगमों के संविदा से जुड़े संगठनों ने एक छत्र के नीचे आने का लिया फैसला
देहरादून : 24 सितंबर को विद्युत संविदा एकता मंच की बैठक देहरादून में आयोजित हुई, जिसका संचालन सुनील चौहान ने और अध्यक्षता एकता मंच के संयोजक विनोद कवि ने की। बैठक में ऊर्जा भवन मुख्यालय के अंतर्गत तैनात उपनल के माध्यम से कार्यरत समस्त संविदा कर्मचारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। सभा को संबोधित करते हुए संयोजक विनोद कवि जी द्वारा विद्युत संविदा एकता मंच के प्रस्तावित आंदोलन कार्यक्रम तथा प्रबंधन व शासन को प्रेषित 13 सूत्रीय मांगपत्र के विषय में जानकारी साझा की गई।
सभा में उपस्थित समाज संविदा कर्मचारियों द्वारा अपने विचार व सुझाव प्रकट किए गए। इस दौरान कई संविदा कर्मचारियों ने प्रबंधन की संविदा कर्मचारियों लगातार हो रही उपेक्षा पर नाराजगी व्यक्त की गई।संविदा कर्मचारियों ने कहा कि सरकार ऊर्जा क्षेत्र के संविदा कर्मचारियों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। 10-15 वर्षों की सेवा के बाद भी ना तो नियमित जा रहा है और ना ही समान वेतन दिया जा रहा, दूसरी ओर VDA के संबंध में बोर्ड से पास प्रस्ताव पर शासन द्वारा जारी आदेशों को 24 घंटे के भीतर ही स्थगित कर दिए गए जबकि राज्य के कई ऐसे विभाग है जिन्होंने अपने संस्थानों में उपनल के माध्यम से कार्यरत संविदा कर्मचारियों को न केवल इंटरव्यू के आधार पर विभाग में समायोजित/उच्च वेतनमान देने का साहसिक कार्य किया बल्कि विनियमितिकरण नियमावली-2016 के तहत नियमित भी किया है, परंतु ऊर्जा क्षेत्र के संविदा कर्मचारियों को नियमित करने व समान वेतन देने हेतु श्रम न्यायालय के स्पष्ट आदेशों के बाद भी न्याय नहीं हो पा रहा है। इसी कारण ऊर्जा के तीनों निगमों के संविदा से जुड़े संगठनों ने एक छत्र के नीचे आने का फैसला किया और विद्युत संविदा एकता मंच का गठन करने का निर्णय लिया, जिसके बैनर तले दिनांक 30 सितंबर, 2024 को उज्जवल मुख्यालय, देहरादून में और 01 अक्टूबर, 2024 को ऊर्जा भवन, मुख्यालय देहरादून में दो दिवसीय धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया।
इसके प्रथम चरण में कल दिनांक 25/09/24 से 28/09/24 तक राज्य के सभी कार्यालय में तैनात संविदा कर्मचारियों द्वारा काला फीता बांधकर शासन में प्रबंधन का अपनी मांगों पर ध्यानाकर्षण के लिए सांकेतिक विरोध किया जाएगा।
इस अवसर पर सुनील चौहान, अनिल नौटियाल, जितेंद्र नेगी, नीरज उनियाल, शीला बोरा, संगीता नेगी, हेमलता गोसाई, मनोज जोशी, विनय कुमार, केसर सिंह, प्रमोद सिंह, संतोष कुमार, मनोज लोहानी, विनीता रावत, पूनम छेत्री, अर्चना, स्वामी पंत, रजनी, पूजा लूथरा, ममता भट्ट, आरती आहूजा, स्नेहा मल्ल, पूजा गुसाईं, यशपाल रावत, केसर सिंह, राजेंद्र भंडारी, कविता जोशी, निलंबरी थापा रणवीर सिंह, राहुल बिष्ट इत्यादि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *