देहरादून:उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने अपनी सांसद निधि से उत्तराखंड को एक अनूठी सौगात दी है। राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की पहल पर प्रदेश के पौड़ी जनपद में पहला संयुक्त माउंटेन म्यूजियम और प्लेनेटोरियम का निर्माण किया जायेगा।
जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने कहा कि जनपद पौड़ी में माउंटेन म्यूजियम (पर्वतीय संग्रहालय) व प्लेनेटोरियम (तारामंडल) के निर्माण के लिए लगभग 4 करोड़ रुपए की पहली राशि जारी कर दी गई है। कहा की पौड़ी को पर्यटन के तौर पर ओर बढ़ावा देने के लिए यह कदम होगा। उन्होंने कहा कि यह देश का पहला माउंटेन म्यूजियम होगा जिसमें खगोल, वैज्ञानिक जिज्ञासों व माउंटेन में रुचि रखने वालों के लिए यह एक नया आकर्षक सेंटर बनेगा। उन्होंने कहा कि माउंटेन म्यूजियम व प्लेनेटोरियम को और बेहतर बनाने के लिए भी प्रयास किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि माउंटेन म्यूजियम की डीपीआर भी पूर्ण कर ली गई है। कहा कि जल्द ही टेंडर प्रक्रिया होने के बाद योजना को धरातल पर उतार लिया जायेगा।
[gallery ids=”3350″जिलाधिकारी ने कहा कि पौड़ी नगर कि अपनी विशिष्ट भौगोलिक संरचना है, जिसके समक्ष एक लंबी पर्वत श्रृंखला और हिमालय चोटियों का सुस्पष्ट विहंगम दृश्य दिखाई देता है, जो पौड़ी नगर को प्लेनेटोरियम (तारामंडल) व माउंटेन म्यूजियम (पर्वतीय संग्रहालय) के संयुक्त निर्माण का आदर्श स्थल बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *